Sunday 17 February 2019

BSTC 2019: Exam Dates, Online Form, Application, Admit Card, Result

BSTC GGTU 2019, राजस्थान BSTC आवेदन पत्र 2019, GGTU BSTC परीक्षा तिथियां अधिसूचना: गुरु गोविंद आदिवासी विश्वविद्यालय, बांसवाड़ा, बेसिक स्कूल शिक्षक पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए BSTC (सामान्य) / BSTC (संस्कृत) प्री प्रवेश परीक्षा 2019 का आयोजन करने जा रहा है।

राजस्थान प्री एग्जाम- 2019 30 अप्रैल 2019 एक्सपेक्टेड पर आयोजित किया जाएगा। यह उन उम्मीदवारों के लिए उपयोगी जानकारी है, जिन्होंने 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है और टीचिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इस बार बहुत सारे उम्मीदवार राजस्थान BSTC परीक्षा अधिसूचना का इंतजार कर रहे हैं।

विभिन्न समाचार स्रोतों के अनुसार, GGTU PTET ऑनलाइन फरवरी 2019 से शुरू होगा। योग्य और इच्छुक आवेदक आधिकारिक वेबसाइट www.bstc.2017.com से राजस्थान BSTC आवेदन पत्र 2019 भर सकते हैं। उम्मीदवारों को अंतिम तिथि पर या उससे पहले BSTC 2019 ऑनलाइन पंजीकरण पूरा करना होगा जो जल्द ही सूचित करेगा।

जीजीटीयू बीएसटीसी 2019 परीक्षा अधिसूचना

पिछले वर्ष, GGTU बांसवाड़ा 30 अप्रैल को BSTC (सामान्य) और BSTC (संस्कृत) प्रवेश के लिए BSTC प्री प्रवेश परीक्षा आयोजित कर रहा था। इस वर्ष भी विश्वविद्यालय द्वारा 30 अप्रैल 2019 को BSTC 2019 का आयोजन किया जा सकता है।

इसलिए उम्मीदवारों को 2 साल के पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए इस प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए तैयार होना चाहिए। 10 + 2 स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्र BSTC के लिए आवेदन कर सकते हैं। बीएसटीसी योग्यता प्रमाण पत्र के साथ, उम्मीदवार तृतीय श्रेणी शिक्षक रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपना करियर उज्ज्वल बना सकते हैं।

राजस्थान BSTC 2019 परीक्षा विवरण:

विभाग का नाम: गुरु गोविंद आदिवासी विश्वविद्यालय, बांसवाड़ा
परीक्षा का नाम: बेसिक स्कूल ट्रेनिंग कोर्स (BSTC-2019)
कोर्स का नाम: बीएसटीसी (सामान्य) और बीएसटीसी (संस्कृत)
आवेदन मोड: ऑनलाइन
परीक्षा का प्रकार: पेन पेपर आधारित टेस्ट (ऑफलाइन टेस्ट)
BSTC परीक्षा की तारीखें: अप्रैल 2019 (टेंटेटिव)
आधिकारिक वेबसाइट: uok.ac.in
BSTC 2019 योग्य मानदंड:

शैक्षिक योग्यता:

BSTC 2019 ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए, उम्मीदवारों को GGTU BSTC (सामान्य और संस्कृत) परीक्षा में भाग लेने के लिए 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त बोर्ड से उम्मीदवारों के पास एक शिक्षा योग्यता होनी चाहिए। अनारक्षित श्रेणी से संबंधित और आरक्षित वर्ग के लिए 45% अंक होने पर उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं।

आयु सीमा:
उम्मीदवारों की आयु 01/07/2019 को 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदन करने के लिए तलाकशुदा, विधवा महिलाओं के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। आयु में छूट आरक्षित श्रेणियों, महिलाओं और पीएच उम्मीदवार को राज्य सरकार के नियमों के अनुसार दी जाएगी।

राजस्थान BSTC 2019 आवेदन फॉर्म, GGTU BSTC परीक्षा अधिसूचना देखें:

हम यहां परीक्षा प्राधिकरण द्वारा घोषणा के अनुसार नवीनतम BSTC परीक्षा अपडेट प्रदान करेंगे। आप केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से जीजीटीयू बीएसटीसी आवेदन पत्र भर सकते हैं। कोई अन्य मोड / साधन स्वीकार नहीं किया जाएगा। पहले उम्मीदवारों को एक वैध ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऑनलाइन पंजीकरण पूरा करना होगा। आप राजस्थान बीएसटीसी आवेदन पत्र खोल सकते हैं और व्यक्तिगत और शैक्षणिक विवरण दर्ज कर सकते हैं। उम्मीदवारों के पास अपना पासपोर्ट आकार का फोटो और हस्ताक्षर होना चाहिए और इसे निर्दिष्ट प्रारूप में अपलोड करना चाहिए। हम निम्नलिखित कदम दे रहे हैं और इन दिशानिर्देशों का उपयोग करके उम्मीदवार आसानी से राज बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बीएसटीसी आवेदन पत्र 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

BSTC ऑनलाइन फॉर्म को लागू करने के लिए, आप आधिकारिक साइट पर जाएँ।
GGTU BSTC 2019 लिंक को खोजें और खोलें।
बीएसटीसी परीक्षा अधिसूचना खोलें और ध्यान से पढ़ें
नाम, पता, लिंग, डीओबी और अन्य सही तरीके से आवश्यक विवरण दर्ज करें।
फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें
जो भी मोड है, ऑनलाइन / ऑफलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
सबमिट बटन पर क्लिक करें और आगे उपयोग के लिए फॉर्म का प्रिंट आउट लें

BSTC 2019 आवेदन शुल्क:

उम्मीदवार जो BSTC (सामान्य) / BSTC (संस्कृत) प्री प्रवेश परीक्षा 2019 में भाग लेने जा रहे हैं, उन्हें निम्नलिखित आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा:

BSTC (सामान्य और संस्कृत) के लिए केवल पेपर: रु। 400 / -
BSTC जनरल और BSTC संस्कृत दोनों के लिए: रु 450 / -

BSTC Admit card 2019

प्रत्येक परीक्षा के लिए, उम्मीदवारों को परीक्षा अनुमति पत्र ले जाने की आवश्यकता है। इसलिए उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में अनुमति देने के लिए GGTU BSTC प्री कॉल लेटर लेना होगा। एडमिट कार्ड या प्रूफ आईडी के बिना, उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी। विभाग अप्रैल 2019 के दूसरे सप्ताह से BSTC एडमिट कार्ड 2019 जारी करेगा।

BSTC 2019 चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा और BSTC में प्रवेश के लिए एक राज्य स्तरीय मेरिट तैयार की जाएगी। कुल में से, 5% सीटें राजस्थान के बाहरी लोगों के लिए आरक्षित हैं जो राजस्थान में प्रवेश लेना चाहते हैं। बीएसटीसी पूर्व प्रवेश परीक्षा परामर्श शुल्क 2000 होगा। परामर्श शुल्क का भुगतान करने के बाद आप परामर्श में भाग ले सकते हैं।
Share:

5 comments:

  1. BSTC 2019 Online Application Form - बीएसटीसी की पूरी जानकारी यहाँ पढ़ें - https://rkalert.in/bstc-2019-application-form/ पर अभी विजिट करें
    -
    BSTC Syllabus Exam Pattern 2019 जानकारी यहाँ पढ़ें - https://rkalert.in/bstc-syllabus-exam-pattern-rajasthan/ पर अभी विजिट करें

    ReplyDelete

Copyright © Railway Results | Powered by Blogger Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com